• सबसे बढ़िया TMT बार्स को कैसे तैयार किया जाता है। How We Manufacture India's Best TMT Bars.


    GSPL_500_tmt_MFG_Image

    GSPL 500 Manufacturing Process


    TMT बार
    की विनिर्माण प्रक्रिया (Manufacturing Process)

    टीएमटी बार / सरिया पूर्ण रूप थर्मो मैकेनिकली ट्रीटेड बार है। हम सभी जानते हैं कि टीएमटी बार्स सभी प्रकार के निर्माण उद्देश्यों के लिए आवश्यक हैं लेकिन यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि यह कैसे बनाया जाता है।

    बेस्ट क्वालिटी टीएमटी बार्स उन प्रक्रियाओं की श्रृंखला से गुजरती है जो इसकी मजबूती और लचीलापन निर्धारित करती हैं। TMT बार की निर्माण प्रक्रिया में विभिन्न चरणों में रोलिंग(rolling), वॉटर शमन (water quenching), गर्मी उपचार ( heat treatment), शीतलन(cooling) जैसी प्रक्रियाओं की श्रृंखला शामिल है।


    थर्मो मैकेनिकल उपचार में 3 आवश्यक चरण शामिल हैं:

    १)शमन (Quenching)

    २)सेल्फ टेंपरिंग (Self Tempering)

    ३)वायुमंडलीय शीतलन (Atmospheric cooling)




    टीएमटी बार की गुणवत्ता तीन प्रमुख कारकों (major Factors)पर निर्भर करती है

    १)कच्चे माल की गुणवत्ता

    २)गुणवत्ता रोलिंग मिल जो सभी टीएमटी बार / GSPL TMT Bars को एक समान और उचित आकार देती है

    ३)शमन और टेम्परिंग (quenching and tempering) के लिए गुणवत्ता प्रणाली



    GSPL 500 Manufacturing Process
    स्टील को लौह अयस्क (Iron Ore to Steel)-
    टीएमटी बार / GSPL TMT Bars के निर्माण के लिए कच्चा माल लौह अयस्क (Iron Ore), कोयला, डोलोमाइट हैं। इस प्रक्रिया में कच्चे माल को आवश्यक अनुपात में ढेर, रिकवर्ड और मिश्रित (piled, recovered and mixed) किया जाता है।

    लौह अयस्क (Iron Ore) लौह पदार्थ को बढ़ाने के लिए लाभकारी प्रक्रिया करता है। इस बिंदु पर मेटल फाइंस (metal fines) दक्षता में सुधार करने के लिए छर्रों(pellets)और सिंटर के एक बड़े आकार को इकट्ठा करने के लिए इकट्ठा किया जाता है। भविष्य के उद्देश्य के लिए कोयले को कोक(coke) में बदल दिया जाता है।

    अब मौजूदा सभी लोह तत्वों के साथ चूना पत्थर भट्ठी में तैनात हैं। अपने नोजल के माध्यम से भट्टी को गर्म हवा की आपूर्ति की जाती है जिसके परिणामस्वरूप कच्चे माल पिघलते हैं और भट्ठी के तल पर एक पूल से बाहर आते हैं। इस प्रक्रिया में जब चूना पत्थर किसी तरल पदार्थ को पिघला देता है, इसकी अशुद्धता बाहर निकलने लगाती है जिसे स्लैग के रूप में जाना जाता है यह प्रकृति में हल्का होता है यही कारण है कि यह पिघला हुआ धातु, धातु की सतह पर तैरता है।

    प्राथमिक इस्पात बनाना

    प्राथमिक इस्पात बनाने के प्रारंभिक चरण के दौरान, भट्ठी में लोहे में कार्बन के साथ ऑक्सीजन का संयोजन होता है और कार्बन डाइऑक्साइड को समाप्त करता है जिसे पूर्व-उपचार के रूप में जाना जाता है।

    फिर, स्टील की संरचना को परिष्कृत (refining) करने के लिए स्टील एक बार फिर ईएएफ (इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस) से गुजरता है।

    अब ईएएफ (इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस) से पिघला हुआ स्टील एक करछुल (ladle) में स्थानांतरित किया जाता है और इसे निरंतर कास्टिंग मशीन में स्थानांतरित कर दिया जाता है। तरल (Liquid) स्टील लैडल से (ladle) होकर कास्टिंग लैडल (ladle) में से मोल्ड के रूप में ठंडे पानी में बहती है।
    और बाद में मोल्ड जमना शुरू होता है।
    CCM से लगातार निकलने वाली बिलेट्स(Billets) आवश्यकता के अनुसार आकार के होते है।

    थर्मो मैकेनिकल उपचार

    शमन (Quenching) - आखिर में जब हॉट रोल्ड बार लास्ट स्टेज से निकलता है तो यह पानी के स्प्रे सिस्टम में प्रवेश करता है जिसे ’थर्मेक्स सिस्टम’ के रूप में जाना जाता है। सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली टीएमटी/GSPL TMT Bars बार निर्माण प्रक्रिया 'थर्मेक्स टेक्नोलॉजी' का उपयोग करती है जो बाहरी कोर को तेजी से ठंडा करती है और टीएमटी GSPL TMT Bars की लचीलापन सुनिश्चित करती है। रैपिड कूलिंग टीएमटी/GSPL TMT Bars के बाहरी कोर को प्रत्येक सेक्शन के लिए एक गहराई से अनुकूलित करती है, जिससे एक मार्सिमिक रिम (martensitic rim) बन जाता है, जबकि कोर गर्म और ऑस्टेनिटिक (Austenitic) रहता है।

    इस कूलिंग टेक्नोलॉजी को क्वेनचिंग(Quenching) के नाम से जाना जाता है


    सेल्फ टेम्परिंग -

    एक बार जब GSPL TMT Bars थर्मेक्स क्वेंचिंग बॉक्स से बाहर हो जाते हैं, तो कोर गर्म सतह की तुलना में गर्म रहता है, जिससे कोर से सतह तक गर्मी की अनुमति मिलती है, जिससे बाहरी मार्टेंसाइट परत का टेम्परिंग होता है, जिससे 'टेम्पर्ड मार्टेन्साइट' नामक एक संरचना बनती है।

    वायुमंडलीय शीतलन(Atmospheric Cooling) - 

    बार के ऊपर सेल्फ टेम्परिंग वायुमंडलीय शीतलन(Atmospheric Cooling) के लिए तैयार हो जाता है। यह सामान्य तापमान पर कूलिंग बेड पर किया जाता है। इस चरण में ऑस्टेनिटिक कोर (austenitic core), फेराइट-पर्लाइट(ferrite-pearlite) संरचना के रूप में बदल जाता है। इस प्रकार अंतिम संरचना में डक्टाइल कोर(ductile core) के साथ मजबूत बाहरी परत होती है। यह प्रक्रिया तन्य शक्ति(tensile strength) को बढ़ाती है जो इसे अत्यधिक नमनीय(ductile) और वेल्ड करने योग्य बनाती है।


    GSPL_500_tmt_MFG_Image
    GSPL 500 Manufacturing Process

    बेस्ट टीएमटी बार्स जैसे GSPL TMT Bars को हमेशा इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट्स में तैयार किया जाता है, जहां इस विषय में बताया गया है कि कच्चे माल का निर्माण शुरू करने से लेकर उसके खत्म होने तक सब कुछ एक ही छत के नीचे किया जाता है। गीताई स्टील्स प्रायवेट लिमिटेड २०११ से भारत में एक प्रतिष्ठित टीएमटी बार निर्माता है। हमारे सतत गुणवत्ता नियंत्रण और बिक्री के समर्थन के बाद यह भारत के सबसे बड़े निर्माण परियोजनाओं के साथ गर्व से जुड़ा है।
  • 0 Comments:

    Post a Comment

    Please do not enter any spam link in the comment box.

    ORDER NOW

    Rates mention in the quotations are Subject to Market Fluctuation, Rates may veried, For Current Rates plz confirm with Respective person on +919923756811

    ADDRESS

    Plot No. 21-22, Jalna MIDC Area, Jalna(MH)

    EMAIL

    marketing@gspltmt.com
    sales@gspltmt.com

    TELEPHONE

    +91 2482 221133

    MOBILE

    099237 56825