• HOW TO IDENTIFY DIFFERENCE BETWEEN FE500 AND FE500D TMT BARS?(Hindi)

    Fe 500 और Fe 500 D TMT सलाखों के बीच अंतर कैसे करें? (हिन्दी)

    Fe 500 और Fe 500 D TMT सलाखों के बीच अंतर कैसे करें?
     Fe 500 TMT Bars 6 mm 

    'सुपर क्वालिटी टीएमटी बार' टीएमटी पट्टियाँ हर निर्माण की गहरी नींव होती हैं, जो नींव के आधार पर इमारत, स्लैब, बीम, स्तंभ और निश्चित रूप से लोगों और उनके सामान के लाइव लोड का भार वहन करती हैं। और हर संरचना की ताकत के रूप में, TMT बार को आंधी-तूफान और भूकंप सहित भार का सामना करने के लिए तैयार रहना पड़ता है। सस्ते स्टील बार जैसी गुणवत्ता वाली सामग्री में आमतौर पर उच्च स्तर के अज्ञात तत्व होते हैं जो निर्माण के लिए हानिकारक होते हैं। इसका मतलब है कि स्टील बार में रासायनिक और भौतिक गुणों की आवश्यकता नहीं होती है। अब ग्राहक सतर्क है और उच्च स्तर की शिक्षा और बेहतर क्रय शक्ति के कारण, उन्हें उत्पाद की बेहतर गुणवत्ता की आवश्यकता है और इसके लिए भुगतान करने की तैयारी है। टीएमटी स्टील बार स्टील के बार होते हैं जिन्हें “थर्मो मैकेनिकल ट्रीटमेंट” के नाम से जाना जाता है। ये टीएमटी बार भवन और निर्माण परियोजनाओं के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा अनुमोदित हैं। Fe 500 और Fe 500D भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ TMT बार्स हैं।

    टीएमटी बार की रासायनिक संरचना Fe 500 & Fe 500D में "Fe" शब्द आयरन को दर्शाता है, "500" का अर्थ N / mm2 में न्यूनतम उपज तनाव है और "D" अक्षर बताता है कि इस तरह की सलाखों में उच्चता का उच्च मान है (उच्च UTS / YS और%) बढ़ाव)। इन पट्टियों में सल्फर और फास्फोरस का प्रतिशत कम होता है जो निर्माण में प्रयुक्त स्टील्स के लिए हानिकारक होते हैं। उच्च सल्फर "हॉट शॉर्टनेस" की ओर जाता है जिसमें स्टील के पिघलने बिंदु को कम किया जाता है, जिससे अत्यधिक उच्च तापमान की स्थिति में विफलता होती है। उच्च फास्फोरस "कोल्ड शॉर्टनेस" की ओर ले जाता है, जिसमें स्टील अत्यंत ठंडी परिस्थितियों में भंगुर हो जाता है और टूट जाता है। इसके अलावा, इन बारों में कार्बन प्रतिशत का मूल्य स्टील की लचीलापन और वेल्डेबिलिटी में सुधार करने के लिए कम है। ये FE 500 D और FE 500 स्टील स्पेसिफिकेशन बार कड़ाई से विनियमित विनिर्माण प्रक्रिया के तहत तैयार किए गए हैं जो उन्हें आसानी से मोड़ने योग्य बनाता है।

    Fe 500 और Fe 500 D TMT सलाखों के बीच अंतर कैसे करें?
    Mechanical Properties Of GSPL 500 TMT Bars


    कंक्रीट और स्टील के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है। कंक्रीट में बहुत अधिक संपीड़ित शक्ति होती है, लेकिन अपेक्षाकृत कम तन्यता और लचीलापन होता है, इसलिए जब यह टीएमटी स्टील बार के साथ फ़्यूज़ होता है; यह एक अत्यधिक नमनीय और तन्य संयोजन को जन्म देता है।
    जहां Fe500 और Fe500D दोनों TMT बार निर्माण परियोजनाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ TMT बार हैं, वहीं Fe500D TMT बार Fe500 TMT सलाखों की तुलना में अधिक नमनीय शक्ति के साथ आते हैं। स्टील की तन्य शक्ति इन दोनों उत्पादों के लिए समान रहती है। हालांकि, यह समग्र लचीलापन है जो सभी अंतर बनाता है। तन्यता सामग्री की क्षमता है, बहुतायत से ख़राब होने और अनुकूल होने के दौरान तन्यता के साथ जोर दिया जाता है। जब तन्य पदार्थ का एक टुकड़ा खींच लिया जाता है, टूटने से पहले (टूटकर अलग हो जाता है), ख़राब हो जाएगा, तनाव के अनुकूल होने के लिए अपना आकार बदलें। ऐसा करने से यह ऊर्जा को भी अवशोषित करेगा, जो कि नीचे की तस्वीर में वक्र AB 'के तहत क्षेत्र द्वारा दर्शाया गया है।
    नमनीयता के विपरीत भंगुरता है। एक भंगुर पदार्थ अवशोषित करता है, तनाव के दौरान, बहुत कम ऊर्जा (वक्र एबी के नीचे का क्षेत्र) और, आमतौर पर, यहां तक ​​कि प्लास्टिक भी नहीं है (नीचे दिए गए उदाहरण में यह बहुत सीमित प्लास्टिसिटी है)।
    यह सुविधा Fe500D TMT सलाखों को अचानक भार को अवशोषित करने की क्षमता प्रदान करती है, जो उन्हें भूकंप, सुनामी और चक्रवात जैसी विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के लिए आदर्श बनाती है। Fe500D TMT बार द्वारा दी जाने वाली उच्च सुरक्षा विशेषताएं उन्हें उच्च भूकंपीय गतिविधि वाले क्षेत्रों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल बनाती हैं।
    रासायनिक और यांत्रिक गुण नीचे दिए गए हैं:
    यील्ड स्ट्रेस -स्ट्रेस (लोड प्रति यूनिट क्रॉस सेक्शनल एरिया) जिस पर कोई सामग्री बहुत तेजी से ख़राब होने लगती है। उपज बिंदु से पहले, सामग्री अनैतिक रूप से ख़राब हो जाएगी और लागू तनाव को हटा दिए जाने पर अपने मूल आकार में वापस आ जाएगी। एक बार उपज बिंदु पास हो जाने के बाद, विरूपण का कुछ अंश स्थायी और गैर-प्रतिवर्ती होगा।
    अंतिम तन्य तनाव- तन्य (खींच) की मात्रा एक ऐसी सामग्री है जो असफल होने या टूटने से पहले सामना कर सकती है।

    Fe 500 और Fe 500 D TMT सलाखों के बीच अंतर कैसे करें?
    Bending Capacity Of GSPL TMT bars 


    TMT सलाखों के Fe500D ग्रेड के कड़े फास्फोरस और सल्फर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, ब्लास्ट फर्नेस से स्पंज आयरन और गर्म धातु को पिघलाने के बाद, एक अनोखी और पेटेंट वाली ERF-ELdFOSTM मेटलर्जिकल प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे स्टील को लैड में डिस्फॉस्फोराइज किया जा सकता है और स्टील को डीसल्फराइज किया जा सकता है। इलेक्ट्रोथर्मल लेडल रिफाइनिंग फर्नेस और अब Geetai Steels Pvt Ltd, Jalna में उत्पादित स्टील प्राथमिक स्टील उत्पादकों के बराबर है।

    Fe 500 और Fe 500 D TMT सलाखों के बीच अंतर कैसे करें?


    इस्पात रसायन विज्ञान का बहु चरण परीक्षण निकट सहनशीलता में रसायन विज्ञान के पालन को सुनिश्चित करने के लिए स्पेक्ट्रोमीटर के माध्यम से किया जाता है। सख्त गुणवत्ता नियंत्रण घर में NABL द्वारा अनुमोदित प्रयोगशाला के माध्यम से किया जाता है। लाडल रिफाइनिंग फर्नेस में धातु को समरूप बनाया जाता है, संकरी श्रेणी में रसायन विज्ञान को नियंत्रित करने के लिए मिश्र धातु तत्व मिलाए जाते हैं, भंग गैसों को कम किया जाता है और बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए निष्कर्ष निकाले जाते हैं। इस परिष्कृत स्टील को गैसीय और स्लैग समावेशन को कम करने के लिए नियंत्रित परिस्थितियों में बिल्ट में डाला जाता है। इसके अलावा स्क्रैप के उपयोग को कम करने से टीएएम, वी, नी, सीआर आदि ट्रम्प तत्वों पर नियंत्रण होता है इन बिलेट्स को वांछित भौतिक गुणों को प्राप्त करने के लिए विश्व प्रसिद्ध थर्मैक्स मान्यता प्राप्त पानी शमन बॉक्स के साथ रोलिंग मिल में रोल किया जाता है।

  • 6 comments:

    1. Fe-500 assessment TMT Steel bars: Here Fe shows the compound depiction of Iron. On account of its unprecedented winding limit Steel factory Hyderabad and unimaginable resistance of dynamic stacking, it was replaced with the Fe-415 assessment. It is used in RCC improvements in designs, ranges and other strong developments.

      ReplyDelete
    2. great information about tmt bar diffrence tmt price today

      ReplyDelete
    3. TMT bars are a kind of reinforcement steel broadly utilized in construction to give rigidity to concrete structures. What separates TMT bars from customary gentle steel bars is their special manufacturing process, which involves controlled heating and cooling to improve their mechanical properties. This process bestows TMT bars with prevalent strength, ductility, and corrosion resistance, making them ideal for a great many applications in the construction sector.

      ReplyDelete
    4. TMT bars, with their predominant mechanical properties and sustainable advantages, are ready to assume a significant part in shaping a sustainable future for the construction industry. By embracing innovation, circular economy principles, and environmental stewardship, TMT bars stand as a reference point of engineering greatness and an impetus for sustainable development in the constructed climate.

      ReplyDelete

    Please do not enter any spam link in the comment box.

    ORDER NOW

    Rates mention in the quotations are Subject to Market Fluctuation, Rates may veried, For Current Rates plz confirm with Respective person on +919923756811

    ADDRESS

    Plot No. 21-22, Jalna MIDC Area, Jalna(MH)

    EMAIL

    marketing@gspltmt.com
    sales@gspltmt.com

    TELEPHONE

    +91 2482 221133

    MOBILE

    099237 56825